Sun. Oct 2nd, 2022
दिल्ली मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना 2022

दिल्ली मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना 2022: Hello दोस्तो आज हम आप के लिए एक और नई योजना को ले कर आये है । आपसे मेरी यही गुजारिश है कि आप सभी इस योजना का पूरा फायदा ले यह आधिकारिक तोर पर कहा गया है कि मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना दिल्ली मे लागू कि गई है। यह योजना मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के Dream Project मे से एक है। इस योजना के तहत घर-घर राशन डेलीवरी का लाभ उठाये । इस योजना के तहत राशन के सूची मे सामील सभी लोगो को राशन जैसे, चावल , गेहू, चीनी , दाल लाने के लिए दुकान पर जाने कि जरूरत नही है यह सब राशन उनको उनके घर पर ही पाहुचाया जाएगा।

दिल्ली मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना 2022

घर-घर योजना के लिए पात्रता रखने बाले सभी आवेदको को हमारी इस साइट पर जाने ओर अधिक सूचना को download करने कि जरूरत है। अधिक सूचना मे , पूरी प्रक्रिया और पात्रता प्रधान गई है। सभी विवरण को पड़े और आवासक दस्ताबेजो कि सूची तैयार करे। इसमे योजना, आवेदन प्रकिया आदि के बारे मे पूरी जांकरिडी गई है।

मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना 2022

CM अरविंद केजरीबाल 21 जुलाई 2021 कोइस योजना कि शुरुआत की है। इसमे कहा गया है कि राशन हर गरीब का हक है । तो मूल अधिकार पैकेज राशन प्रधान करने के लिए दिल्ली सरकार ने मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना कि योजना को मज़दूरी दे दी है। इस योजना के तहत सरकार उनके घर तक राशन पाहुचेयगी । इस यीजना के तहत गरीब लोग रशंटक पाहुचने मे कोई कठिनाई नहीं होगी। इसके अलावा वे इस महामारी कि स्थिति मे घर से बाहर नही निकते है । मुख्यमंत्री द्वारा कह गाया है कि जो लोग इस योजना का लाभ लेना चाहते है। उन्हे दस्ताबेज के साथ आधिकारी वेवसीटे से आवेदन करना होगा।

AIM of मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना

इसका मुख्य उद्देश राजय मे रहने बाले सभी जरूरतमन्द लोगो को भोजन उपलब्ध कराना है। भिजाङ्कि कमी के कारण बेसहारा लोगो और उनके परिवार को
बहुत परेशानी होती है। इसयोजना के तहत सरकार दिल्ली के सभी गरीब नागरिकों को राशन के पैकेट उपलब्ध कराएगी ।

मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना 2022 आवेदन कैसे करे

दिल्ली के मुख्यमंत्री द्वारा आयोजित एक डिजिटल प्रेस मे जानकारी दी गई है। कि मुख्यमंत्री घर-घर योजना को दिल्ली कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत दिल्ली के सभी गरीब निवाशियों को घर-घर राशन भेजा जाएगा । यह बहुत महत्वपूर्ण कदम है। क्योंकि कोविड-19 के कारण घर मे रहना बहुत महत्वपूर्ण है और सड़क पर कम जाने कि जरूरत होतीहाई। इसीलिए इस योजना के तहत गरीबो को राशन कि दुकान पर जाने कि जरूरत नही है। राशन हाशिल करने के लिए शहर कि होम डेलेवरी कि प्रकिया लागू कि जाएगी। इससे दिली मे रहने बाले गरीबो को फायदा होगा।

राशन के रूप मे चावल, आटा, चीनी प्रधान कि जाएगी। गेहूं कि डेलेवरी को लेकर भी एक बड़ा बदलाब किया गया है कि गेहूं की जघह आटा पाहुचाया जाएगा ।

राशन की डेलेवरी उसी दिन ई जाएगी जिस दिन आवेदन जमा किया गया है। केंद्र सरकार की योजना के अलावा एक रास्ट्रे एक राशन कार्ड भिदिल्ली मे लागू किया जाएगा ।

मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना 2022

कुछ प्रमुख विशेस्ताये है जी आवेदक को आवेदन करने से पहले पता होना चाहिए । इस योजना के तहत सेकर द्वारा आवेदक को दिये जाने वाले महवपूर्ण लाभ इस प्रकार है

  • इस योजना का मुख्य उद्देश घर तक राशन कु डेलेवरी उसी दिन की जायेगी जब तक एक रास्ट्रे एक राशन कार्ड लागू किया जाएगा।
  • दिल्ली निवासी के अलावा विहार, उतार प्रदेश जैसे किसी अन्ये राज्ये के मजदूर को भी उनके दिल्ली के मूल पते पर बने राशन कार्ड पर राशन मिलेगा।
  • गेहूं की डेलेवरी नही होगी। गेहूं के स्थान पर सीधा आटा यानि पिसा गेहूं घर-घर रसन मे उपलव्ध कराया जाएगा।
  • इस योजना से गरीबो को घर मे रहने मे मददत मिलेगी और राशन लेने की कई समस्या दूर हो जायेगी।
  • यह भ्रस्टाचार को कम करने और राशन प्राप्त करने के लिए सरकार पर विश्वसनिएता बड़ाने मे मददत करेगा।

मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना – पात्रता

मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना के आवेदन के लिए, निम्नलिखित पात्रता मानदंड मे होम डेलेवरी मानदंड के राशन योजना प्राप्त करने के पात्रता होनी चाहिए।

  1. उम्मीदवार भारत का स्थायी निवासी होना चाहिये ।
  2. उम्मीदवार दिल्ली का स्थायी निवाशी होना चाहिये।
  3. उम्मीदवार गरीब उम्मीदवार होना चाहिये ।
  4. उम्मीदवार के पास दिल्लीद मे पहचान और स्थायी पते का प्रमाण होना चाहिये ।

अवस्यकता महत्वपूर्ण दस्ताबेज

मुख्यमंत्री योजना उपलब्ध के लिए जिन महत्वपूर्ण दस्ताबेजो को दिखाने की जरूरत है बे ये है।

  1. Aadhar card
  2. Permanent address certificate
  3. Ration card
  4. Mobile Number
  5. Details of family attested by gazetted officer

एक रास्ट्र एक राशन कार्ड योजना

यह योजना भारत के 20 राजयो और केंद शामिल परदेशो मे पहले ही शुरू की जा चुकी है। जल्द ही इसे पूरे भारत मे लागू कर दिया जाएगा । दिल्ली मे एक रास्ट्र एक राशन कार्ड योजना का मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना के साथ विलय किया जाएगा।

निम्नलिखित राज्यों और केंद्र शामिल प्रदेशों मे, यह योजना पहले ही लागू की जा चुकी है। दूसरे राजय मे भी इसे बनाने की प्रक्रिया जारी है। अभी तक यह सुबिधा निम्न मे उपलब्ध है।

  1. Andhra Pradesh
  2. Bihar
  3. Goa
  4. Gujrat
  5. Himachal Pradesh
  6. Jharkhand
  7. Haryana
  8. Kerala
  9. Daman and Diu
  10. Dadra and Nagar Haveli
  11. Odisa
  12. Mizoram
  13. Madhya Pradesh
  14. Karnatak
  15. Maharashtra
  16. Telangana
  17. Tripura
  18. Utter Pradesh
  19. Rajasthan
  20. Punjab

हमारी यह पोस्ट आपको कैसी लगी अगर पसंद आई हो तो अपने दोस्तो के पास शेर करना न भोले। उनको भी पता चलें कि हमारे भारत देश मे आखिर चल क्या रहा है । कोनसी योजना कब और कैसे और क्यों लागू होंगी । यह सब जानकारी आपको हमारी साइट SJMLaw.org मे मलेंगी अगर किसबल पुछना है तो कमेंट बॉक्स मे जाकर हमसे पूछ सकते है। आपको आपके साबाल का जबाब जरूर मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.